Tuesday, January 24, 2017

नए कलेवर में पुरानी हिंदी फ़िल्में

-सौम्या अपराजिता
कहते हैं ... 'ओल्ड इज़ गोल्ड'। इसी कहावत को ध्यान में रखते हुए हिंदी फिल्मों के निर्माता अक्सर पुरानी-क्लासिक फिल्मों के रीमेक बनाकर उन्हें नए रंग-रूप में नयी पीढ़ी के दर्शकों के सामने प्रस्तुत करने की कोशिश करते रहे हैं। अग्निपथ,डॉन,ख़ूबसूरत,जंजीर और चश्मेबद्दूर जैसी सदाबहार फिल्मों के सफल रीमेक दर्शक देख चुके हैं। आने वाले दिनों में कुछ और रोचक पुरानी फिल्मों की रीमेक नए रंग-रूप में दर्शकों के सामने होंगी।
इत्तेफ़ाक
वर्ष 1969 में प्रदर्शित हुई थ्रिलर 'इत्तेफ़ाक' नए कलाकारों के साथ नए कलेवर में दर्शकों के सामने होगी। राजेश खन्ना और नंदा अभिनीत इस फ़िल्म के रीमेक में सिद्धार्थ मल्होत्रा और सोनाक्षी सिन्हा मुख्य भूमिका में होंगी। रवि चोपड़ा के बेटे अभय चोपड़ा 'इत्तेफ़ाक' के रीमेक से निर्देशन में अपना सफ़र की शुरुआत करेंगे। धर्मा प्रोडक्शन निर्मित इस फ़िल्म की शूटिंग फरवरी शुरू होगी। उत्साहित सिद्धार्थ कहते हैं,'
मैं 'इत्तेफाक' को लेकर बहुत एक्साइटेड हूं। यह 1969 में आई फिल्म कर रीमेक है। मेरे लिए एक बेंचमार्क पहले ही तय हो गया है, क्योंकि 1960 के दशक में आई फिल्म में सुपरस्टार राजेश खन्ना थे। रीमेक में मुझे खुद को उनके अभिनय कौशल के अनुरूप ढालना होगा।'
जुड़वा
पिछले दिनों वरुण धवन ने सलमान खान अभिनीत 'जुड़वा' के रीमेक 'जुड़वा 2' की औपचारिक घोषणा की। वरुण इस फ़िल्म में सलमान खान वाली दोहरी भूमिका निभाएंगे जबकि उनका साथ देंगी जैकलीन फ़र्नांडीज और तापसी पन्नू। बता दें कि 'जुड़वा' में सलमान खान के साथ करिश्मा कपूर और रंभा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। रोचक तथ्य है कि 'जुड़वा' के निर्देशक डेविड धवन 'जुड़वा 2' में अपने पुत्र वरुण धवन को निर्देशित करेंगे। वरुण कहते हैं,'हर फिल्म में हम अपना बेहतर देने की कोशिश करते हैं। यह फिल्म मुझे एक बड़ी जिम्मेदारी का अहसास करा रही है। जिसकी यह है कि एक तो यह सलमान खान की फिल्म का रीमेक है और दूसरे इस फिल्म के डायरेक्टर की अपेक्षाएं। हालांकि जिम्मेदारी के साथ ही मैं इस फिल्म को लेकर उत्सुक भी हूं।'
सदमा
1983 में अभिनेता कमल हासन-श्रीदेवी की फिल्म 'सदमा' का रीमेक बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐड फिल्ममेकर लॉयड बपतिस्ता इसका निर्माण कर रहे हैं। वे बताते हैं,'मैं सदमा का रीमेक निर्मित कर रहा हूं। यह एक शानदार फिल्म है। जब मैं युवा था तब मैंने यह फिल्म देखी थी और अंतिम दृश्य हमेशा मेरे दिमाग में बना रहता है। मुझे लगता है कि आजकल की पीढ़ी के जो लोग प्यार में विश्वास नहीं रखते हैं उन्हें 'सदमा' जैसी फिल्में अवश्य रूप से देखनी चाहिए।' फ़िल्म की कास्टिंग और अन्य पहलुओं पर महत्वपूर्ण निर्णय जल्द ही होंगे। हालांकि...ख़बरों के मुताबिक करीना कपूर या आलिया भट्ट 'सदमा' की रीमेक में केंद्रीय भूमिका निभाती हुई नजर आ सकती हैं।
चमेली की शादी
वर्ष1986 में आई कॉमेडी फिल्म 'चमेली की शादी' की रीमेक बनने वाली है और खबरों के मुताबिक लीड रोल के लिए पहले निर्माता विनय सप्रू और राधिका राव ने सोनाक्षी सिन्हा को अप्रोच किया गया था,मगर किसी वजह से बात नहीं बन पायी और अब 'चमेली की शादी' का रीमेक फैंटम फिल्म्स के बैनर तले बनने की बात कही जा रही है। फ़िल्म में परिणीति चोपड़ा और दिलजीत दोसांझ के होने की चर्चा है। 'चमेली की शादी' की रीमेक में जहां परिणीति चोपड़ा को  अमृता सिंह की भूमिका निभाने की जिम्मेदारी मिलेगी,वहीँ अनिल कपूर के भोलेपन को दलजीत पर्दे पर उतारेंगे। रोहित जुगराज को इस फ़िल्म के निर्देशन की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।
मिस्टर इंडिया
अपने बेटे के कैरियर को स्थापित करने के लिए अनिल कपूर  ने 'मिस्टर इंडिया' के रीमेक की योजना बनायी है। ख़बरों के अनुसार बोनी कपूर निर्मित इस फ़िल्म में अनिल कपूर के पुत्र हर्षवर्धन कपूर केंद्रीय भूमिका निभाएंगे जबकि अनिल उनके पिता के किरदार में नजर आएंगे। हालांकि,अभी इस फ़िल्म की औपचारिक घोषणा नहीं हुई है,मगर निश्चित रूप से पापा द्वारा निभायी गयी भूमिका में पुत्र को देखना रोचक होगा।
धड़कन
वर्ष 2000 की सुपरहिट फिल्म 'धड़कन' की रीमेक बनाने की तैयारियां हो रही हैं। पहले बताया जा रहा था कि शिल्पा शेट्टी,सुनील शेट्टी और अक्षय कुमार अभिनीत 'धड़कन' की इस रीमेक फ़िल्म की हीरोइन श्रद्धा कपूर, जबकि हीरो सूरज पंचोली और फवाद खान होंगे।...मगर अब खबर है की प्रेम सोनी निर्देशित 'धड़कन' की रीमेक में नए कलाकार होंगे। सूत्रों की मानें बतो फिल्‍म की शूटिंग जल्‍द शुरू हो सकती है क्‍योंकि निर्माता अब अधिक देर नहीं करना चाहते हैं।
प्रदर्शित हो चुकी पुरानी हिंदी फिल्मों की रीमेक:
अग्निपथ
डॉन
जंजीर
राम गोपाल वर्मा की आग ('शोले' की रीमेक)
खूबसूरत
चश्मेबद्दूर
बोल बच्चन ('गोलमाल' की रीमेक)

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...