Saturday, October 5, 2013

नयी-नवेली.....

स्मॉल स्क्रीन का दायरा बड़ा हुआ है। चैनलों की संख्या बढ़ी है। उस अनुपात में प्रति वर्ष नए धारावाहिकों का निर्माण भी बढ़ा है। इन नए धारावाहिकों के निर्माण ने संघर्षरत अभिनेता-अभिनेत्री के लिए स्मॉल स्क्रीन के द्वार खोल दिए हैं। अब उनके पास अपेक्षाकृत अधिक अवसर है। अवसर की इसी उपलब्धता के कारण प्रति वर्ष स्मॉल स्क्रीन पर नए चेहरे अवतरित होते रहते हैं। ये चेहरे धीरे-धीरे दर्शकों के दिलों में बसने लगते हैं। पिछले कुछ दिनों में स्मॉल स्क्रीन पर कई नए चेहरों ने दस्तक दी है। निरंतर अभ्यास से अपनी अभिनय कला को सींच रहे इन्हीं नए चेहरों पर एक नजर ....

एनी गिल (अनामिका)
धारावाहिक 'अनामिका' में रानो की भूमिका से एनी गिल ने अभिनय की दुनिया में दस्तक दी। पंजाबी परिवेश में पली-बढ़ी एनी कहती हैं,'अनामिका में अभिनय के अवसर ने मुझे खुद को एक एक्टर के रूप में साबित करने का मौका दिया। मुझे क्रिएटिव सैटिस्फ़ैक्शन मिला।अच्छी बात है की दर्शकों को भी मैं रानो की भूमिका में पसंद आयी।' उल्लेखनीय है कि 'अनामिका' में अभिनय से पूर्व एनी गेम शो 'जोर का झटका' और ' फ्रेंडशिप बाजी' में दिख चुकी हैं।

चार्ली चौहान (बेस्ट फ्रेंड्स फॉरएवर)
हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों में पली-बढ़ी चार्ली चौहान ने रियलिटी शो 'रोडिज' से होते हुए चैनल वी के धारावाहिक 'बेस्ट फ्रेंड फॉरएवर' की एला  बनने तक का सफ़र तय किया। चार्ली बताती हैं,' मुझे हमेशा यूथ शो ही करने हैं, सास-बहू सीरियल नहीं करना है। मैं मानती हूं कि कोई भी एक्टर परफेक्ट नहीं होता। काम जैसे-जैसे बढ़ता है, वैसे-वैसे एक्टिंग भी निखरती है। फेमस तो मुझे होना था पर कभी यह नहीं सोचा था कि एक्टिंग करूंगी।' गौरतलब है कि 'दिल दोस्ती डांस' में केंद्रीय भूमिका निभा रहे अभिनेता कुंवर अमरजीत सिंह के साथ चार्ली 'नच बलिए' के मंच पर अपनी आकर्षक थिरकन से भी दर्शकों का मन मोह चुकी है।


शेफाली शर्मा (बानी..इश्क दा कलमा )
अमृतसर की शेफाली शर्मा ने रंगमंच से अभिनय के गुर सीखने के बाद स्मॉल स्क्रीन पर दस्तक दी। 'बानी..इश्क दा कलमा' में बानी की केंद्रीय भूमिका से बतौर अभिनेत्री स्मॉल स्क्रीन पर अपने सफ़र का आगाज करने वाली इक्कीस वर्षीय शेफाली में भविष्य की स्टार अभिनेत्री की छवि देखी जा रही है। शेफाली कहती हैं,'पहले ग्लैमरस एक्टर को ही टीवी शो में लिया जाता था, मगर अब यह प्रचलन बदल रहा है। रंगमंच के कलाकारों को भी टीवी शो में अच्छे अवसर मिल रहे है। ग्लैमर का क्रेज अब खत्म हो चुका है और एक बार फिर सच्चे एक्टर को अपना हक मिलने लगा है। '

इशिता दत्ता (एक घर बनाऊंगा)
फिल्मों में असफल करियर के बाद गुम हुई अभिनेत्री तनुश्री दत्ता की छोटी बहन इशिता दत्ता ने पिछले दिनों धारावाहिकों की दुनिया में दस्तक दी। रोचक तथ्य है कि स्टार प्लस के धारावाहिक 'एक घर बनाऊंगा' में पूनम की केंद्रीय भूमिका निभाने की जिम्मेदारी निभाने से पूर्व इशिता दक्षिण भारतीय फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं। इशिता कहती हैं,' टीवी लोगों को एक एक्टर की तरह बनने का मौका देता है। मुझे लगता है कि जिसने भी टीवी में काम किया है, वह ऊपर गया है। इसलिए अब ऐसा नहीं है कि अगर आप टीवी कर रहे हैं,तो आप फिल्में नहीं कर सकते। सीरियल में निभाई गयी एक अच्छी भूमिका हिन्दी फिल्मों में अभिनय का अवसर दिला सकती है।'



शाइनी दोशी ( सरस्वतीचंद्र)
संजय लीला भंसाली निर्मित बहुचर्चित धारावाहिक ' सरस्वतीचंद्र' से स्मॉल स्क्रीन को नयी अभिनेत्री शाइनी दोशी मिली। अहमदाबाद में पली-बढ़ी शाइनी ने मॉडलिंग से अभिनय का सफ़र बेहद कम समय में तय कर लिया। वे बताती हैं,'मैं मॉडलिंग में व्यस्त थी। मैंने कभी नहीं सोचा था कि किसी डेली सोप में एक्टिंग करूंगी। फिल्मों में मौका ढूंढ रही थी। इसी बीच 'सरस्वतीचंद्र' में कुसुम की भूमिका निभाने का ऑफर आया। भला..संजय लीला भंसाली के इतने बड़े से जुड़ने से कौन मना करेगा ! मैंने इस ऑफर को स्वीकार कर लिया। अच्छी बात है कि 'सरस्वतीचंद्र' मेरा डेब्यू टेलीविज़न शो है।'

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...