Monday, August 12, 2013

नयी लहर .....

-सौम्या अपराजिता

अभिनेत्रियां एक दशक तक हिंदी फिल्मों में अपना जौहर और जलवा दिखाने के बाद ओझल-सी होने लगती हैं। उनकी चमक फीकी पड़ने लगती है। नयी अभिनेत्रियां उनकी जगह लेने लगती है। वे हिंदी फिल्मों को अपने ही रंग में रंगने लगती हैं। उनमें जोश होता है,कुछ कर दिखाने का हौसला होता है। यदि मौजूदा दौर पर नजर डालें तो पिछले कुछ वर्षों में ऐसी अभिनेत्रियों  ने दस्तक दी है जिनमें भविष्य की शीर्ष अभिनेत्रियों की झलक दिखती है। अभिनेत्रियों की इसी नयी लहर पर एक नजर....

सोनाक्षी सिन्हा
सोनाक्षी सिन्हा इस दौर की सबसे व्यस्त अभिनेत्री ही नहीं बल्कि सफल अभिनेत्री भी हैं। अपने छोटे से फ़िल्मी करियर में सोनाक्षी ने खुद को सिर्फ बड़ी फिल्मों से जोड़ा। उनकी अधिकतर फिल्में तो सफल रहीं, पर बड़े अभिनेताओं की मौजूदगी के कारण सफलता का श्रेय सोनाक्षी को नहीं मिला। इस बीच लूटेरा में सोनाक्षी ने अपनी अभिनय क्षमता की शानदार बानगी पेश कर बता दिया है कि वे नयी पीढ़ी की सफल ही नहीं,सक्षम अभिनेत्री भी हैं। हर रंग और मिजाज की फिल्में कर रही सोनाक्षी जल्द ही वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई में अपनी आकर्षक झलक दिखाने के लिए तैयार हैं। सोनाक्षी कहती हैं,' स्क्रिप्ट पढ़ती हूं, तो देखती हूं कि यह फिल्म मुझे दर्शक के तौर पर पसंद आएगी, इसलिए मैं फिल्म करती हूं।रोल छोटा हो या बड़ा, वह काम तो है।अगर मैं वह काम नहीं करुंगी, तो कोई और उसे कर लेगा।'  फिल्मों के चयन की इस अनूठी कला और प्रतिभा के कारण फिल्म विशेषग्य सोनाक्षी में भविष्य की शीर्ष अभिनेत्री की छवि देखते हैं।

परिणीती चोपड़ा
परिणीती चोपड़ा में आकर्षण है,प्रतिभा है और दर्शकों के दिलों में बसने का हुनर है। परिणीती में एक विशेष बात है कि वे ऐसी फिल्में अपने लिए चुनती हैं जिनमें उन्हें अभिनय का उतना ही अवसर मिले जितना किसी अभिनेता को मिलता है। यही वजह है कि अपनी परिणीती दर्शकों को प्रभावित करने का मौका नहीं छोडती हैं। हालांकि, अभी उनकी दो ही फिल्में प्रदर्शित हुई हैं फिर भी उनकी गिनती नए दौर की प्रतिभावान अभिनेत्रियों में हो रही है। आने वाले दिनों में 'शुद्ध देसी रोमांस','किल दिल' और 'हंसी तो फंसी' में दर्शक परिणीती के अभिनय को निहार पायेंगे।परिणीती की आदर्श रानी मुखर्जी और प्रियंका चोपड़ा हैं। परिणीती कहती हैं, 'प्रियंका चोपड़ा और रानी मुखर्जी जैसी अभिनेत्री बनने की चाहत रखती हूं। रानी मुखर्जी ने बिच्छू,ब्लैक,पहेली से लेकर बॉबे टॉकीज तक अलग-अलग किरदार निभाए है। उसी तरह 'बर्फी' में प्रियंका की एक्टिंग को देखकर मैं चौंक सी गई थी। उन दोनों ने बहुत उम्दा काम किया है।' परिणीती कहती हैं,'यदि कोई कलाकार टाइपकास्ट हो जाता है तो वो उसकी गलती है ना कि फिल्मकार की। मै टाइपकास्ट नहीं होना चाहती इसलिए फिल्मों का चुनाव बेहद सोच-समझ कर करती हूं।' प्रियंका चोपड़ा और रानी मुखर्जी की तरह खूबसूरती और प्रतिभा का अनूठा तालमेल है परिणीती में। परिणीती का समर्पण और उनकी प्रतिभा उन्हें भविष्य की शीर्ष अभिनेत्रियों में शुमार कर सकती है।

श्रद्धा कपूर
शक्ति कपूर की बिटिया श्रद्धा कपूर की मेहनत रंग लायी और उन्हें आखिर अपनी फिल्म की शानदार सफलता का जश्न मनाने का मौका मिल गया।श्रद्धा की तीसरी फिल्म  'आशिकी 2' ने सफलता का सोपान क्या छूया उनके सितारे बुलंदी पर पहुँच गए। श्रद्धा को अपनी फिल्मों का हिस्सा बनाने के लिए निर्माता-निर्देशकों में होड़ लगी है। हालांकि, श्रद्धा बेहद सधे कदम आगे बढ़ा रही हैं। उन्होंने पिछले दिनों अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम की नायिका बनने का प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया। श्रद्धा ने संकेत दिया है कि वे जीवन के चालीसवें बसंत के करीब पहुँच चुके अभिनेताओं के साथ काम नहीं करेंगी। श्रद्धा कहती हैं'मैं खुद से प्रतिस्पर्धा करना पसंद करती हूं और मेरा काम बोलता है। मैं सफलता को सिर से ऊपर नहीं जाने देती और विफलता को दिल से नहीं लगाती। ' करियर और सफलता-विलफलता के प्रति श्रद्धा का सुलझा हुआ नजरिया भविष्य की शीर्ष अभिनेत्रियों की सूची में उन्हें शामिल कर सकता है।

आलिया भट्ट
महेश भट्ट की लाडली आलिया भट्ट इस समय हिंदी फिल्मों की सबसे कमसिन अभिनेत्री हैं। स्टूडेंट ऑफ़ द इयर से फ़िल्मी पारी की शुरुआत करने वाली आलिया में निर्माता-निर्देशक नए दौर की सबसे आकर्षक अभिनेत्री की झलक देखते हैं। फ़िल्मी दुनिया में पली-बढ़ी आलिया में ताजगी है और मां सोनी राजदान और बहन पूजा भट्ट से मिली अभिनय की विरासत भी है। वे इस समय हिंदी फिल्मों की 'हॉट प्रॉपर्टी' मानी जा रही हैं. गौरतलब है कि आलिया ने पिछले दिनों ही इम्तियाज अली निर्देशित 'हाईवे' की शूटिंग पूरी कर ली है। इन दिनों वे अर्जुन कपूर के साथ 'टू स्टेट्स' की शूटिंग कर रही हैं। आलिया कहती हैं,'मैं एक्सपेरिमेंट करना चाहती हूं। फिल्मों में ही अपना बेहतर भविष्य तलाशना मेरा लक्ष्य है।' आलिया के जोश और कुछ कर दिखाने के जज्बे के कारण उनमें भविष्य की शीर्ष अभिनेत्री बनने की संभावना का संकेत मिलता है।








No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...