Wednesday, July 10, 2013

सिलसिला सीक्वल सिनेमा का ...


-सौम्या अपराजिता 

सिल्वर स्क्रीन पर सीक्वल सिनेमा के प्रदर्शन का सिलसिला जारी है। ऐसा लगता है यह साल सीक्वल सिनेमा को समर्पित है। इस वर्ष प्रदर्शित हो चुकी और होने वाली फिल्मों की सूची में एक दर्जन सीक्वल फिल्मों के नाम हैं। अब तक प्रदर्शित हुई छह सीक्वल फिल्मों में चार बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं जबकि दो अपेक्षित व्यवसाय करने में असफल रहीं। इस वर्ष प्रदर्शित हुई  जिन चार सीक्वल फिल्मों ने दर्शकों को प्रभावित किया वे हैं - ' रेस 2','मर्डर 3' ,' आशिकी 2' और 'साहब बीबी और गैंगस्टर रिटर्न्स'। जिन दो सीक्वल फिल्मों को दर्शकों ने अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दी वे हैं 'यमला पगला दीवाना 2' और 'शूटआउट एट वडाला'। एक नजर आने वाले महीनों में प्रदर्शित होने वाली सीक्वल फिल्मों पर ....

वंस अपॉन अ टाइम  इन मुंबई दोबारा (अगस्त )                
'वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई' की सीक्वल 'वंस अपॉन अ टाइम  इन मुंबई दोबारा' में अक्षय कुमार, इमरान खान,सोनाली बेन्द्रे  और सोनाक्षी सिन्हा के साथ निर्देशक मिलन लुथरिया'  एक बार फिर मुंबई के अंडरवर्ल्ड में चलने वाली गतिविधियों से दर्शकों को परिचित करायेंगे। एकता कपूर और शोभा कपूर निर्मित इस फिल्म का प्रदर्शन स्वतंत्रता दिवस की छुट्टियों के दौरान होगा।




ग्रैंड मस्ती (सितम्बर )             
सितम्बर महीने में सिल्वर स्क्रीन पर एक बार फिर रितेश देशमुख,आफताब शिवदासानी और विवेक ओबेरॉय मस्ती करने आ रहे हैं। हालाँकि इस बार उनकी मस्ती ग्रैंड होगी। इसलिए मस्ती की सीक्वल का नाम' ग्रैंड मस्ती' रखा गया है'। इंद्र कुमार निर्देशित और अशोक ठाकरिया निर्मित 'ग्रैंड मस्ती' में सोनाली कुलकर्णी,करिश्मा तन्ना,मरियम जकारिया और मंजरी फडनिस भी अभिनय कर रही हैं।

रागिनी एम् एम् एस 2 (अक्टूबर )           
सन्नी लिओन एकता कपूर की फिल्म ‘रागिनी एम.एम.एस.’ की अगली कड़ी ‘रागिनी एम.एम. एस.- 2’ में अपने अभिनय के जलवे बिखेरती नजर आएंगी। ‘रागिनी एम.एम.एस.’की तरह ही ‘रागिनी एम.एम. एस.- 2’भी हॉरर फिल्म है । सन्नी के साथ संध्या मृदुल और अनीता हसनंदानी भी भूषण पटेल निर्देशित इस फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका में दिखेंगी।

कृष 3 (नवम्बर )        
'कोई मिल गया' और 'कृष' के बाद 'कृष 3' में एक बार फिर ऋतिक रोशन का सुपरमैन अवतार दिखेगा। वे 'कृष 3' में  तीन अलग-अलग किरदार   निभाएंगे जो  दादा, पिता और बेटे के होंगे ।हालांकि, मुख्य किरदार एक ही होगा। बाकी के दो किरदार वही होंगे जो उन्होंने 'कोई मिल गया' और 'कृष' में निभाए थे। ऐसा उन दर्शकों की सुविधा के लिए किया जा रहा है जिन्होंने 'कोई मिल गया' और 'कृष' फिल्म नहीं देखी है। 'कृष 3' में विलेन का किरदार विवेक ओबराय निभा रहे हैं। इस फिल्म में रितिक के साथ प्रियंका चोपड़ा और कंगना रणावत भी होंगी। 

धूम 3 (दिसम्बर )          
धूम का  तीसरा संस्करण 'धूम 3' दिसम्बर महीने में दर्शकों के लिए उपलबध  होगा। 'धूम' सीरीज की फिल्मों के चिरपरिचित नाम अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा के साथ आमिर खान और कटरीना कैफ की मौजूदगी 'धूम 3' का विशेष आकर्षण है। यशराज फिल्म्स की इस बहुप्रतीक्षित फिल्म में एक बार फिर चोर-पुलिस की नयी कहानी रोमांचक अंदाज   में दर्शक देख पाएंगे।

डेढ़ इश्किया (दिसम्बर )         
नसीरुद्दीन शाह,अरशद वारसी और विद्या बालन अभिनीत सफल फिल्म' इश्किया' के सीक्वल 'डेढ़ इश्किया'  में माधुरी दीक्षित की मौजूदगी ने दर्शकों की उत्सुकता बढ़ा दी है। उल्लेखनीय है कि  'डेढ़ इश्किया'  में नसीरुद्दीन शाह,अरशद वारसी के साथ हुमा कुरैशी और माधुरी दीक्षित अभिनय कर रहे हैं।अभिषेक चौबे निर्देशित और विशाल भारद्वाज निर्मित 'डेढ़ इश्किया' में' इश्किया' की ही तरह कई अंतरंग दृश्य होंगे।

शादी के साइड इफेक्ट्स (दिसम्बर )           
साकेत चौधरी निर्देशित और  प्रीतिश नंदी  निर्मित सफल फिल्म' प्यार के साइड इफेक्ट्स' की सीक्वल 'शादी के साइड इफेक्ट्स' इस वर्ष प्रदर्शित होगी। पहले संस्करण में मल्लिका शेरावत और राहुल बोस की मुख्य भूमिका थी जबकि नए संस्करण में विद्या बालन और फरहान अख्तर को मुख्य भूमिका निभाने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...